Abhilash Thapliyal biography in Hindi

अभिलाष थपलियाल मनोरंजन के विभिन्न प्लेटफॉर्म से ताल्लुक रखते है।इन्होंने कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।इंटरनेट पर लोग अभिलाष थपलियाल के बारे अक्सर सर्च करते है।तो चलिए आज हम इस खास शख्स के बारे में जानते है।

फेमस होने की वजह(cause to be famous)

Abhilash Thapliyal biography in hindi

अभिलाष थपलियाल एक मल्टी टैलेंटेड युवा है।जिन्होंने रेडियो जॉकी, फिल्म अभिनेता, टीवी होस्ट के साथ ही सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के तौर पर काम किया है। यही नहीं ये विश्व के मशहूर रेडियो जॉकी में से एक है। और एक अच्छे वॉइस डबिंग आर्टिस्ट भी के रूप में जाने जाते हैं।अभिलाष ने रेड एफएम रेडियो वन जैसे सिद्धू रेडियो चैनल पर कई सालों तक काम किया है। अभिलाष ने दिल जंगली फिल्म से अपने फिल्मी करियर खूबसूरत शुरुआत की थी।

Name अभिलाष थपलियाल

Profession आरजे एक्टर एंड टीवी होस्ट Date of birth 4 November 1987

Father name ज्ञात नहीं

Marital status मैरिड

Education आर्मी पब्लिक स्कूल

परिवारिक पृष्ठभूमि

अभिलाष थपलियाल का जन्म 24 नवंबर 1987 को हुआ था इनकी जन्मभूमि पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड है।इनकी माता घर संभालती थी तो पिता के आर्मी ऑफिसर थे।इनकी शुरुआती पढ़ाई आर्मी स्कूल और केंद्रीय विद्यालय से पूरी हुई।अभिलाष ने जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की थी।

कैरियर वाइस उपलब्धि(career vice achievement)

अभिलाष ने अपने कैरियर की शुरुआत एक रेडियो जॉकी के रूप में शुरू की थी।अभिलाष की दिलचस्पी जनरलिज्म के क्षेत्र में काफी थे और उसी के चलते इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन जर्नलिज्मऔर मास कम्युनिकेशन से डिग्री हासिल करके वो रेडियो में काम करना शुरू कर दिया।

इनमें रेडियो वन 94.3 ,रेड एफएम 93.5,फीवर 104 एफएम जैसे मशहूर रेडियो नेटवर्क पर अभिलाष रेडियो जॉकी के रूप में काम किया है।अभिलाष एक उम्दा वॉइस आर्टिस्ट भी है।इन्होंने नेशनल ज्योग्राफिक फॉक्स हिस्ट्री कार्टून नेटवर्क और हंगामा जैसे कई बड़े टीवी चैनलों पर अभिलाष वॉइस आर्टिस्ट के रूप में भी काम कर चुके है।

अभिलाष के रेडियो कैरियर में सबसे यादगार दिन वो था जब उन्हें क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अभिलाष को याद किया था।गौरतलब है कि सचिन के सबसे बड़े फैन सुधीर कुमार चौधरी के कहने पर अभिलाष ने रेडियो केजरिए एक फंडरेजिंग कैंपेन चलाया था।इसकी सहायता से सुधीर चैंपियंस ट्रॉफी 2017 देखने के लिए अपना टिकट कटवाया था।

अभिलाष टीवी होस्ट के रूप में 2014 में डेब्यू करते हुए विश्व कबड्डी लीग में होस्ट के तौर पर भी काम किया।अभिलाष ने फार्मूला वन रेसिंग इवेंट में स्टेडियम होस्ट के तौर पर और फिर 2013, 2014 और 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स के और से होस्ट के तौर पर काम चुके है।ये गिमा अवॉर्ड में भी होस्ट के तौर पर काम कर चुके है।

हिंदुस्तान टाइम्स के प्रसिद्ध कैंपस और महायुद्ध के मुख्य चेहरे के तौर पर अभिलाष थपलियाल कुछ समय तक काम कर चुकी है।रेडियो जॉकी वाइस आर्टिस्ट टीवी होस्ट के तौर पर काम करने के बाद इन्होंने 2018 में अभिलाष थपलियाल तापसी पन्नू और साकिब सलीम के साथ चर्चित फिल्म दिल जंगली में काम किया था।

अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि(biggest achievement ever

निजी और प्रोफेशनल जिंदगी में सफलता(Success in personal and professional life)

अभिलाष थपलियाल को विभिन्न काम के लिए अवार्ड्स मिले। जिनमें रेडियो जॉकी ,फिल्म अभिनय, टीवी होस्ट और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर जैसे अनेक क्षेत्रों में किए गए उम्दा प्रदर्शन की वजह से लोगों के बीच ये एक मल्टी स्टार के रूप में उभर कर आए।उनके द्वारा किए गए अनेक प्रदर्शन के लिए कई बार उन्हें अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया था।

निष्कर्ष(conclusion)

आज के आर्टिकल में आपको अभिलाष थपलियाल के बारे में बेहद खास जानकारी बेहद सहज शब्दो में प्रदान की गई।आज के युवा को इनसे प्रेरणा लेना चाहिए इन्होंने बेहद कम समय में विभिन्न क्षेत्र में सफलता का परचम लहराया।ये जीवन में सफल होने के लिए लीक से हटकर सोचने के लिए प्रेरित करते है।

Leave a Comment