Nora Fatehi Biography in Hindi

फेमस होने की वजह (reason to be famous) – नोरा फतेही की गिनती मौजूदा समय में एक कामयाब अभिनेत्री के रूप में होती है।ये मॉडल के साथ एक बेहतरीन डांसर भी हैं।इन्होंने बॉलीवुड में कई गाने फिल्माए हैं यही नहीं ये हिंदी ,तेलुगु और मलयालम और तमिल भाषा की फिल्मों में भी नजर आ चुकी है।नोरा की पॉपुलैरिटी दिनो दिन बढ़ती जा रही।

Nora Fatehi
  • Name नोरा फतेही
  • Real name :नूरा फथी
  • Date of birth 6 फरवरी 1992
  • Mother name ज्ञात नही
  • Father name ज्ञात नही
  • Brother उमर
  • Marital status सिंगल
  • Hobby एक्टिंग एवं डांस
  • Education ग्रेजुएशन
  • Achievements एक्टिंग इन बॉलीवुड
  • Hometown टोरंटो , ओंटारियो , कनाडा
  • Religion इस्लाम
  • Zodiac कुंभ राशि
  • Marital Status सिंगल
  • Citizenship कैनेडियन

पारिवारिक पृष्ठभूमि(family background)

नोरा फतेही की पैदाइश 6 फरवरी 1992 को टोरंटो , ओंटारियो , कनाडा में हुई थी।इनका असल नाम नूरा फथी है।इनका बचपना कनाडा में गुजरा है।नोरा एक इस्लामिक अरबी-मोरक्कन परिवार से संबंध रखती है। जिसकी जड़े भारत में ही है।नोरा के माता-पिता के बारे में कुछ खास पता नहीं है।इनका एक छोटा भाई उमर है।नोरा को बेहद छोटी उम्र से ही एक्टिंग और डांसिंग का खासा शौक था। वो बचपन से ही कुछ अलग करना चाहती थी। जिससे वो लोगों को पूरी तरह से मनोरंजन कर सके।इन्होंने अपने स्कूलिंग टाइम से ही इंटरनेट के वीडियो देखकर बेली डांस सीखना शुरू कर दिया था।कुछ समय बाद नोरा ने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया और एक मॉडल और टैलेंट एजेंसी अरेंज मॉडल प्रबंधन के अपनी मॉडलिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट भी साइन कर किया था।

कैरियर वाइस उपलब्धि(career vice achievement)

नोरा फिल्मों में नजर आ चुकी है जिनमें रोर: टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन से भी शामिल है। ये इनके लिए काफी खास फिल्म थी क्योंकि इसी फिल्म से इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।नोरा की अन्य फिल्मों में टेम्पर , बाहुबली: द बिगिनिंग और किक 2 जैसी फिल्मों में आइटम नंबर करके तेलुगु सिनेमा में अपना सिक्का जमाया था।इसके अलावा नोरा दो मलयालम फिल्मों डबल बैरल और कायमकुलम कोचुन्नी में भी उम्दा अभिनय किया था।

नोरा की फर्स्ट लैंग्वेज इंग्लिश है। इसके अलावा अभिनेत्री कि हिंदी, फ़्रांसीसी और अरबी भाषा में भी अच्छी खासी पकड़ है।नोरा मई 2016 में, वह एक कार्यक्रम में शिकरत करने के लिए टोरंटो के शोरहम गई थी लेकिन दुर्भाग्य से वो गोलीबारी में फंस गई और वहां से ये बड़ी मुश्किल से निकली थी।

लिंकअप स्टोरी(linkup story)

नोरा मौजूदा समय में सिंगल है, लेकिन इनका नाम अंगद बेदी के साथ काफी जुड़ा था।अंगद पेशे से एक भारतीय अभिनेता है। अंगद को डेट करने से पहले वो वरिंदर घुमन और प्रिंस नरूला के साथ रिलेशनशिप में थी।ये सभी अभिनेता और टेलीविजन की दुनिया से ताल्लुक रखते है।

अंगद बेदी के साथ नोरा फतेही के ब्रेकअप की वजह:अंगद नोरा फतेही ने अपने रास्ते अलग एक खास वजह किया था। गौरतलब है कि इसके पीछे नेहा धूपिया धूपिया थी।अंगद और नोरा के शादी करने से पहले ही नेहा अंगद के बच्चे की मां बनने वाली थी। इस दौरान भी अंगद नोरा को डेट कर रहे थे। जैसे ही नेहा के शादी करने से पहले मां बनने की खबर इंटरनेट पर सुर्खियों में बनने लगी।अंगद ने नोरा को छोड़ कर नेहा के साथ शादी रचा ली

Read also :Urvashi Rautela biography in hindi

नोरा की क्वालिफिकेशन:

नोरा की शुरुआती एजुकेशन वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल ,से हुई थी। इन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए और ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के लिए यॉर्क विश्वविद्यालय , टोरंटो में दाखिला लिया लेकिन किसी वजह के चलते इन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दिया।नोरा की गिनती मेधावी छात्राओं में होती थी पढ़ाई के साथ ही प्रदर्शन कला में भी प्रतिभाशाली छात्रा थी। ये अपने स्कूल में स्टेज परफॉर्मेंस दिया करती थी।

नोरा से जुड़ा विवाद

नोरा को 14 अक्टूबर 2021 को, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कॉन आर्टिस्ट सुकेश चंद्रशेखर और उनकी अभिनेता-पत्नी लीना पॉल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ करने के लिए बुलाया गया था।वही चंद्रशेखर और पॉल पहले से ही दिल्ली पुलिस की कस्टडी में थे,दोनो ने कथित रूप से फोर्टिस हेल्थकेयर के प्रमोटर शिविंदर सिंह की फैमिली को करीब 200 करोड़ दिए थे।

नोरा की फिल्मों की लिस्ट:-

Roar – Tigers of the Sundarbans (2014)

Mr. X (2015)

Rocky Handsome (2016)

My Birthday Song (2018)

Satyamev Jayate (2018)

Stree (2018)

India (2019)

Batla House (2019)

Marjaavaa (2020)

Street Dancer 3D (2020)

Bhuj: Pride of India (2021)

Satyamev Jayate 2 (2021)

निष्कर्ष(conclusion)

नोरा फतेही के बारे में सारी जरूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है आजकल अभिनेत्री का नाम कुछ खास वजह से सुर्खियों में है।मनोरंजन की दुनिया में नोरा लंबे समय से सक्रिय है।नोरा अपने डांस मूव्स ही नही आपकी खुबसूरती के लिए भी जानी जाती है।

Leave a Comment