Urvashi Rautela biography in Hindi

उर्वशी रौतेला की पहचान एक लोकप्रिय भारतीय मॉडल के रूप में होती है।वैसे तो इनकी असल मायने में लोकप्रियता जाने माने पंजाबी गायक के गाने लव डोज से बढ़ी थी। ये खूबसूरत तो थी ही लेकिन इस हिट गाने के कारण से ये एक लोकप्रिय अभिनेत्री के रूप में उभर कर आई।

Urvashi Rautela

फेमस होने की वजह(reason to be famous)

उर्वशी को बेहद कम उम्र से ही मॉडलिंग में खासा शौक था।लिहाजा इन्होंने अपने कॉलेज टाइम से ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया उर्वशी अपने स्कूल के दौरान कई मॉडलिंग प्रतियोगताओ में भाग लेने लगी।इसी से इनका मनोबल बढ़ा और 15 साल की उम्र में इन्होंने सौदर्य कार्यक्रमों और पेजेंट्स में हिस्सा लिया।इसी समय इनको एक विज्ञापन मॉडल के तौर पर चुना गया इसी के तहत ये लक्ष्मे प्रसाधन सामग्री, भीमा गोल्ड, ओज़ेल लाइफस्टाइल, ग्रासिम, एलजी और लेवी जैसे कई बड़े ब्रांडो के लिए काम किया।उर्वशी का चेहरा कई पत्रिका के कवर पेज पर भी था।

Nameउर्वशी रौतेला
Mother nameमीरा सिंह
Father nameमनवर सिंह
Marital statusसिंगल
Hobbyज्ञात नही
Achievementsमिस दिवा 2015
Hometownकोटद्वार, उत्तराखंड, भारत
Brotherयश रौतेला

Hometown कोटद्वार, उत्तराउत्तर

पारिवारिक पृष्ठभूमि(family background)Urvashi Rautela

उर्वशी मूल रूप से उत्तराखंड से ताल्लुक रखती है इनकी जन्मभूमि उत्तराखंड के कोटद्वार में 25 फरवरी 1994 को हुआ था।उर्वशी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती है।वैसे तो इनका जन्म एक हिंदी बिजनेस क्लास फैमिली में हुआ है। उर्वशी के पिता मनवर सिंह और मां मीरा सिंह दोनो ही व्यवसाय से जुड़े हुए है।अभिनेत्री के परिवार में इनके माता पिता के अलावा इनका छोटा भाई यश राउतला भी शामिल है।उर्वशी की परिवारिक पृष्ठभूमि को देखकर तो लगता है कि इंडस्ट्री में पहचान इन्होंने अपने दम पर बनाई है।उर्वशी मौजूदा समय में अपने करियर को ज्यादा तवज्जो दे रही है हालांकि ये अभी तक सिंगल है।

शैक्षिक योग्यता

इनकी स्कूलिंग कोटद्वार में हुई।बाद में आगे की पढ़ाई के लिए ये नई दिल्ली के गार्गी कॉलेज में दाखिला लिया यहीं से इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की।उर्वशी ने न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी स्कूल ऑफ फिल्म एंड एक्टिंग टैलेंट्स में अभिनय में अपना डिप्लोमा भी हासिल किया।उर्वशी रौतेला को अपने स्कूल और कॉलेज में पढ़ने के दौरान ही मिस दिवा 2015 का ताज पहनाया गया था इसी कड़ी में इनकी आगे की उपलब्धि में मिस यूनिवर्स 2015 पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया था

शरीरिक रूप से सुंदरता

उर्वशी 34-27-35 के परफेक्ट शेप में है इसी के साथ 5’10 “की एक बहुत ऊंची ऊंचाई के साथ ये बेहद सुंदर भी है।इनके आंखे बड़ी और भूरी है।शारीरिक रूप से सुंदर होने के साथ ही ये फिटनेस के लिहाज से भी काफी फिट है।।

कैरियर वाइस उपलब्धि(career vice achievement)

उर्वशी ने ‘मिस टीन इंडिया 2009’,को हासिल किया इसके बाद ‘इंडियन प्रिंसेस 2011’, ‘के अलावा ‘मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर 2011’अपने नाम दर्ज किया।‘मिस एशियन सुपरमॉडल 2011’ प्रतियोगिता में भी इनको सफलता मिली।इसके बाद भी अभिनेत्री ने मिस दिवा 2015 का भी ताज जीता और मिस यूनिवर्स 2015 पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया।साल 2018 में उर्वशी ने यूनिवर्स 2018 में ‘यंगस्टेस्ट सबसे खूबसूरत महिला’ का खिताब अपने नाम किया।भारत से यही एक अभिनेत्री थी जिन्होंने सबसे ज्यादा संख्या में खूबसूरती के लिए खेताब जीता।

विवादो में होने की वजह

उर्वशी का नाम विवादो भी घिरा रहा जिनमें 2012 में उनकी उम्र के मसले को लेकर मिस यूनिवर्स इंडिया प्रतियोगिता से इन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था ,लेकिन 2015 में इन्होंने फिर से हिस्सा लिया और अवार्ड अपने नाम दर्ज किया।

अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि(biggest achievement ever)

उर्वशी ने हिंदी फिल्म ‘सिंह साब द ग्रेट’ से 2013 में हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। इसके बाद ये एक के बाद एक कई फिल्मों में नजर आई।जिनमें ‘ सनम रे ‘,हेट स्टोरी 4’ ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती‘ जैसी फिल्में पाइपलाइन में थी। वहीं ‘ भाग जॉनी’ और ‘ डैडी मम्मी’ गीत इनका विशेष स्पेशल अपीयरेंस था।इन सबके अलावा इन्होंने कन्नड़ फिल्म ‘ श्रीमान’ में भी अभिनय किया। एयरवाटा और बंगाली फिल्म पोरोबाशिन भी शामिल है। हनी सिंह के वीडियो सॉन्ग लव डोज ‘ में भी नजर आ चुकी है।

आगे की परियोजना(next project)

शुरुआती दिनों में उर्वशी रौतेला इंजीनियरिंग करने और आईआरटी परीक्षाओं में उपस्थित होने की योजना बनाई थी लेकिन सौंदर्य प्रतियोगिता में भागीदारी के चलते उन्होंने अपनी इस योजना को छोड़ दी और अपने करियर को अभिनय और मॉडलिंग की ओर मोड़ दिया।इसी बीच सुष्मिता सेन ने इन्हे बताया कि इनके पास अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने की कामयाबी है।उर्वशी भरतनाट्यम, कथक, बैले, समकालीन बेली, हिप हॉप और ब्रॉडवे जैज़ जैसे विभिन्न नृत्य रूपो की बकायदा प्रशिक्षित नर्तकी हैं।

निजी और प्रोफेशनल जिंदगी में सफलता(Success in personal and professional life)

उर्वशी ने साल और सौंदर्य जैसी कई श्रेणियों में तरसेल फैशन एंड लाइफ़स्टाइल अवार्ड प्रदर्शनी टेक अवॉर्ड्सजैसे अवार्ड अपने नाम दर्ज किए जिनमे ‘साल की सौंदर्य’‘तस्सेल फैशन एंड लाइफस्टाइल अवॉर्ड्स’, ‘प्रदर्शनी टेक अवार्ड्स’, ‘टीएसआर नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2017’,शामिल है।इसी कड़ी में इनके नाम ‘टीएसआर नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2017’, ‘युवा आइकन पुरस्कार 2017’ ‘युवा आइकन पुरुस्कार मिला था।

उर्विशी की खास आदतें और शौक(Urvishi’s special habits and hobbies)

उर्वशी रौतेला एक राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबाल खिलाड़ी है।उर्वशी अपने खाली वक्त में नृत्य, योग, जिमिंग ,पानी के खेल और बाइकिंग करना बेहद पसंद करती है।वही अभिनय के क्षेत्र में इनके आदर्श ऋतिक रोशन श्रीदेवी और सुष्मिता सेन है।उर्वशी के पास मर्सिडीज और हार्ले डेविडसन जैसी लक्जरियस कार है।ये वाल्टर आइजैकसन द्वारा पढ़ना खासा पसंद करती है।इनकी फेवरेट पुस्तक ‘ स्टीव जॉब्स’ है। उर्वशी को खाने में मोमोज,जलेबी, पानीपुरी, दही बड़ा के अलावा इटालियन और जापानी व्यंजन खूब भाता है। ये दक्षिण फ्रांस गोवा और उत्तराखंड जैसे खास शहरों में अपनी छुट्टियां बिताना पसंद करती है।उर्वशी ‘ गाय अभियान’ सहेजें की समर्थक है।उर्वशी अगर अपना करियर अभिनेत्री के रूप में ना बनाती तो वो एक विमान की इंजीनियर या आईएएस ऑफिसर होती।अभिनेत्री शिक्षा स्वास्थ्य और बुनियादी आवश्यकताओं में जरूरतमंदों की सहायता के लिए उर्वशी रौतेला फाउंडेशन की संस्थापक है।

निष्कर्ष(conclusion)

आज के आर्टिकल में आपको हिंदी सिनेमा की नामचीन अभिनेत्री और मॉडल उर्वशी रौतेला के बारे में बेहद खास जानकारी प्रदान की गई जोकि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment